मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न *प्रशिक्षण में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रोऑब्जर्वर उपस्थित थे* *कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मतगणना प्रक्रिया को सुचारु और निष्पक्ष रूप से संपन्न करना- कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा* *मतगणना हेतु 14 टेबल पर होगी गणना*

मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

*प्रशिक्षण में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रोऑब्जर्वर उपस्थित थे* 

*कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मतगणना प्रक्रिया को सुचारु और निष्पक्ष रूप से संपन्न करना- कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा* 

*मतगणना हेतु 14 टेबल पर होगी गणना*

खैरागढ़ छुईखदान गंडई , 27 मई 2024//

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्रकांत वर्मा की उपस्थिति में लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए संसदीय निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव के अंतर्गत खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को आज जिला कार्यालय स्थित सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया उक्त बैठक में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रोऑब्जर्वर के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेंद्र कुमार ठाकुर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर श्री टंकेश्वर प्रसाद साहू प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मतगणना प्रक्रिया को सुचारु और निष्पक्ष रूप से संपन्न करना था। प्रशिक्षण में विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और कंट्रोल यूनिट का उपयोग समझाया गया। मतगणना की प्रक्रिया टेबल क्रमांक 1 से 14 तक चलेगी, जहां हर चरण में 14 कंट्रोल यूनिट की गणना की जाएगी। प्रथम चरण की गणना के बाद, दूसरे चरण के लिए संबंधित मतदान केंद्रों की कंट्रोल यूनिट लाई जाएगी और यह प्रक्रिया अंतिम मतदान केंद्र क्रमांक 283 तक जारी रहेगी।

प्रत्येक चरण के अंत में, प्रेक्षक रेंडम रूप से दो कंट्रोल यूनिट का चयन करेंगे, जिनकी गणना हो चुकी होगी। इसके बाद, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा चयनित अतिरिक्त मतगणना कर्मचारियों को निर्देशित किया जाएगा कि वे चयनित कंट्रोल यूनिट से डाले गए मतों का विवरण स्वतंत्र रूप से नोट करें और इसकी तुलना अधिकारियो द्वारा दिए गए विवरणों से करें। इस प्रक्रिया का उद्देश्य किसी भी प्रकार की विसंगति की जांच करना और यह सुनिश्चित करना है कि कंट्रोल यूनिट वही है जो मतदान केंद्र पर आपूर्ति की गई थी और इसमें कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है।

इसके अतिरिक्त, रेंडम रूप से चयनित पांच मतदान केंद्रों की VVPAT पेपर पर्चियों का अनिवार्य सत्यापन भी किया जाएगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों का रेंडम रूप से चयन ड्रॉ के माध्यम से संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अभ्य

र्थियों, उनके अभिकर्ताओं और निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा।

प्रशिक्षण के अंत में, अभ्यर्थियों और उनके मतगणना अभिकर्ताओं को रिकॉर्ड किए गए मतों का लेखा-भाग 2 और गणना के परिणाम की एक प्रति (सभी मतदान केंद्रों की) उपलब्ध कराई जाएगी।