सूक्ष्म प्रेक्षकों का ईवीएम के प्रायोगिक अभ्यास के साथ हुआ प्रशिक्षण

सूक्ष्म प्रेक्षकों का ईवीएम के प्रायोगिक अभ्यास के साथ हुआ प्रशिक्षण *सूक्ष्म प्रेक्षक मतदान में बगैर व्यवधान के कार्य कर रिपोर्टिंग करेंगे - कलेक्टर* *निर्वाचन के सुचारू संचालन में सूक्ष्म प्रेक्षक अपनी भूमिका का निर्वहन गंभीरता से करेंगे -कलेक्टर* *प्रशिक्षण में सूक्ष्म प्रेक्षकों की भूमिका, कार्य और सावधानी की विस्तृत जानकारी दी गई*

सूक्ष्म प्रेक्षकों का ईवीएम के प्रायोगिक अभ्यास के साथ हुआ प्रशिक्षण

सूक्ष्म प्रेक्षकों का ईवीएम के प्रायोगिक अभ्यास के साथ हुआ प्रशिक्षण

*सूक्ष्म प्रेक्षक मतदान में बगैर व्यवधान के कार्य कर रिपोर्टिंग करेंगे - कलेक्टर*

*निर्वाचन के सुचारू संचालन में सूक्ष्म प्रेक्षक अपनी भूमिका का निर्वहन गंभीरता से करेंगे -कलेक्टर*

*प्रशिक्षण में सूक्ष्म प्रेक्षकों की भूमिका, कार्य और सावधानी की विस्तृत जानकारी दी गई*

खैरागढ़, 27 अक्टूबर 2023// जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल वर्मा के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत माइक्रो आब्जरवर्स का प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में सूक्ष्म प्रेक्षकों की भूमिका, कार्य और सावधानी को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई। उन्हें ईवीएम के प्रायोगिक अभ्यास के साथ प्रशिक्षण दिया गया।

*सूक्ष्म प्रेक्षक मतदान में बगैर व्यवधान के कार्य कर रिपोर्टिंग करेंगे - कलेक्टर*

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल वर्मा ने प्रशिक्षण में माइक्रो आब्जर्वर को निर्देश देते हुए कहा कि सूक्ष्म प्रेक्षक मतदान में बगैर व्यवधान के कार्य कर रिपोर्टिंग करेंगे। प्रशिक्षण के कलेक्टर ने सूक्ष्म प्रेक्षकों की भूमिका, कार्य और सावधानी पर प्रश्न करते हुए उनकी प्रक्रिया की समझ को परखा। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स मनसुख लाल वर्मा ने माइक्रो आब्जरवर्स को मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिये ईव्हीएम हैंड्स आन सहित मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलुओं के बारे विस्तृत जानकारी दी।

ईवीएम सीलिंग और मॉक पोल सर्टिफिकेशन को बताया गया। वास्तविक मतदान की प्रक्रिया, सावधानी और कार्यवाही को समझाया गया। उन्हें ईवीएम को कनेक्ट करने, सीआरसी और मॉक पोल को सविस्तार सीखाया गया।

*मतदान पूर्व तैयारी, मतदान प्रक्रिया और मतदान समाप्ति के कार्यों को बताया गया*

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि निर्वाचन के सुचारू संचालन में सूक्ष्म प्रेक्षक अपनी भूमिका का निर्वहन गंभीरता से करेंगे। सूक्ष्म प्रेक्षण हेतु जिले के बैंक अधिकारियों, केंद्रीय विद्यालयों के शिक्षकों सहित केंद्र सरकार उपक्रम एलआईसी आदि के अधिकारियों को ड्यूटी लगाई गई है। उन्हे 80 वर्ष से अधिक के चिन्हित बुजुर्ग और दियांगों के मतदान हेतु कर्तव्य की जानकारी दी गई। मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया के पूर्व की तैयारी, माकपोल, मतदान प्रक्रिया और मतदान समाप्ति के पश्चात के सभी कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण को जरूरी बताते हुए माइक्रो आब्जरवर्स को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ की हर गतिविधियों की निगरानी रखने सहित रिपोर्ट तैयार

किये जाने हेतु निर्देशित किया। बताया गया कि माइक्रो आब्जरवर्स सीधे तौर पर आब्जर्वर को रिपोर्ट करते हैं। अतः इसके लिए किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन के लिये मोबाइल पर सम्पर्क अथवा संदेश भेजा जा सकता है।

*प्रशिक्षण में अधिकारी और सूक्ष्म प्रेक्षक हुए उपस्थित*

प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त कलेक्टर और नोडल नेहा कपूर, एलडीएम गजानन धकीते, मास्टर ट्रेनर मनसुख वर्मा, नायब तहसीलदार प्रदीप कुमार तिवारी, माइक्रो आब्जर्वर दल के सभी सदस्य सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।