राज्य युवा मितान सम्मेलन रायपुर में शामिल होने केसीजी गए 4161 युवा

राज्य युवा मितान सम्मेलन, रायपुर में शामिल होने केसीजी गए 4161 युवा* *जिला के दिलीपपुर, सांकरा और डोकराभाठा के युवा क्लब सहित अन्य कर रहे बेहतर प्रदर्शन* *स्वास्थ्य, पर्यावरण व मतदाता जागरूकता कार्य में राजीव युवा मितान कर रहे सहभागिता*

राज्य युवा मितान सम्मेलन     रायपुर में शामिल होने केसीजी गए 4161 युवा

*राज्य युवा मितान सम्मेलन, रायपुर में शामिल होने केसीजी गए 4161 युवा*

*जिला के दिलीपपुर, सांकरा और डोकराभाठा के युवा क्लब सहित अन्य कर रहे बेहतर प्रदर्शन*

*स्वास्थ्य, पर्यावरण व मतदाता जागरूकता कार्य में राजीव युवा मितान कर रहे सहभागिता*

*खैरागढ़, 2 सितंबर 2023/ खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के जिला राजीव युवा मितान क्लब सदस्यों के मार्गदर्शन में जिले से कुल 4161 राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य 2 सितम्बर को आयोजित महासम्मेलन में शामिल होने रायपुर रवाना हुए। जिला में स्वास्थ्य, पर्यावरण व मतदाता जागरूकता व अन्य कार्य में राजीव युवा मितान सहभागिता कर रहे है।

कैसीजी मे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा को तराशने और उन्हें संगठित कर उपयुक्त मंच प्रदान किया जा रहा है। जिसके माध्यम से ग्राम स्तर पर युवा क्लब गठित कर शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियों के भागीदार बन रहे हैं। युवा ग्रामीण स्तर पर राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से छत्तीसगढ़िया खेल, पर्व, संस्कृति को सहेजने में भी अपनी महती भूमिका निभा रहे है। राज्य में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प को बिना युवा शक्ति के सहयोग के पूरा नहीं किया जा सकता था। प्रदेश के नव निर्माण के लिए युवा शक्ति को जोड़ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 13 हजार 242 राजीव युवा मितान क्लब बनवायें हैं। 

जिले में विकासखंड खैरागढ़ ग्राम के राजीव युवा मितान क्लब दिलीपपुर के सदस्य राजकुमार यादव ने बताया कि जैसे गाँव में कोई गंभीर रूप से बीमार पड़ा तो हम बताते हैं कि घबराने की जरूरत नहीं। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से 25 लाख रुपए तक का इलाज भी हो जाता है। हम लोग पेयजल स्रोतों में साफसफाई के लिए लोगों को जागरूक करते हैं। तालाब की सफाई करते हैं। खैरागढ़ के ही सांकरा गाँव का उदाहरण लें, गाँव के घर-घर तक क्लब के सदस्य पहुँचे और सभी को कोचिड का टीका लगवाया। खैरागढ़ छुईखड़ान गंडई जिले के ग्राम डोकराभाठा का उदाहरण लें। यहाँ पर क्लब के सदस्यों ने व्यापक पौधरोपण का अभियान चलाया। क्लब के सदस्य ये देखते थे कि स्कूलों में बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति है या नहीं, यदि बच्चे नहीं आ रहे तो क्यों इस प्रकार अच्छी भागीदारी सुनिश्चित करते हैं।

राजीव युवा मितान क्लब के कार्ययोजना अनुसार आगामी दिनों में ग्रामीण अंचल के साथ शहरी क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसके साथ ही रैली दीवाल लेखन, संगोष्ठी आयोजित करने निर्देश दिया गया। ताकि बेहतर कार्यक्रम आयोजित कर आगामी विधानसभा निर्वाचन हेतु लोगों को जागरूक किया जा सके। इसके साथ ही बीएलओं से प्राप्त संशोधित सूची के आधार पर नये मतदाताओं का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही गत दिवस बुद्ध जन एवं दिव्यांग जन मतदाताओं का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा ग्रामो में वृक्षारोपण का कार्य भी गया। वर्तमान में विभिन्न ग्राम पंचायत, स्कूल गोठान तथा प्राथमिक शाला में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान व पेयजल संरक्षण, प्लास्टिक मुक्त अभियान, स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थित हेतु कार्य करना, कुपोषण अभियान, मलेरिया उन्मूलन, स्वैच्छिक रक्तदान एवं नशामुक्ति कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। 

सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों के संचालन के लिए 25 हजार रुपए दिये जाते हैं। जैसे ही कम से कम 15 हजार रुपए व्यय का उपयोगिता प्रमाणपत्र प्राप्त हो जाता है। वैसे ही अगली तिमाही के लिए राशि जारी कर दी जाती तक इन क्लबों के लिए 132 करोड़ रुपए आबंटित किया गया है। इन क्लबों को साल भर में एक लाख रुपए की राशि दी जाती है और हर तिमाही में 25 हजार रुपए। इसके माध्यम से युवा अपने कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं और इसका खर्च वहन कर सकते हैं। बहुत से रचनात्मक कार्य कर सकते हैं।