दिव्यांगजनों के लिए रैंप का करें इंतजाम अनिवार्य

दिव्यांगजनों के लिए रैंप का करें इंतजाम अनिवार्य बूथ को बनाएं सुविधाजनक कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा *कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया* *मतदान केन्द्रों में छांव, पेयजल, प्रकाश, साफ-सफाई एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश*

दिव्यांगजनों के लिए रैंप का करें इंतजाम अनिवार्य

दिव्यांगजनों के लिए रैंप का करें इंतजाम अनिवार्य

बूथ को बनाएं सुविधाजनक कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा

*कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया*

*मतदान केन्द्रों में छांव, पेयजल, प्रकाश, साफ-सफाई एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश*

*खैरागढ़ छुईखदान गंडई 23 मार्च 2024//*

      जिले में लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के अंतर्गत शानिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्रकांत वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों साथ विधानसभा क्षेत्र खैरागढ़ के तहत आने वाले अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक-43 जंगलपुर धाट, मतदान केन्द्र क्रमांक-33 पैलीमेटा, मतदान केन्द्र क्रमांक 4—5 साल्हेवारा, मतदान केन्द्र क्रमांक-3 सरईपतेरा, मतदान केन्द्र क्रमांक-2 लालपुर धाट, मतदान केन्द्र क्रमांक 19—20 आमगांव, मतदान केन्द्र क्रमांक 128 देवरचा, मतदान केन्द्र क्रमांक-1 नचनिया, मतदान केन्द्र क्रमांक-28 गेरूखदान, मतदान केन्द्र क्रमांक-129 कुम्हरवाड़ा तथा मध्यप्रदेश सीमा सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार ठाकुर, एसडीएम छुईखदान सुश्री रेणुका रात्रे, जिला शिक्षा अधिकारी लालजी द्विवेदी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री रमेन्द्र डड़सेना, तहसीलदार साल्हेवारा श्री अमरदीप आंचल एवं अन्य अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थि थे।

*मतदान केंद्रों में ऐसी व्यवस्था की जाएं कि मतदाताओं को परेशानी न हो-कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा*

कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा ने निरीक्षण के दौरान कहा कि मतदान केंद्रों में ऐसी व्यवस्था की जाएं कि मतदाताओं को परेशानी न हो, ताकि वे अधिकाधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित हो। उन्होंने मतदान केंद्रों के बाहर दिव्यांगजनों के लिए रैंप बनाने के निर्देश दिए। जिससे उनको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। वही धूप से बचाव के लिए मतदान केंद्र के बाहर शेड और पीने के पानी व्यवस्था करने कहा है। साथ ही मतदान केंद्रों में महिला और पुरूष के लिए पृथक-पृथक शौचालय का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।कलेक्टर श्री वर्मा ने निरीक्षण के दौरान मतदान कक्ष में सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या आदि के बारे में भी जानकारी ली। 

*संवेदनशील मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम- एसपी श्री त्रिलोक बंसल*

पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत मतदान केंद्रों की जांच की जा रहीं है। संवेदनशील बूथों को लेकर ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है। इसके अलावा पिछले चुनावों का ब्यौरा भी खंगाला जा रहा है। ताकि अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता

इंतजाम किया जा सके। उन्होंने मतदान केंद्रों पर नजर डालते हुए कहा कि मतदाताओं के सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। इसके लिए पुलिस एवं सुरक्षा बाल के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने सम्बंधित क्षेत्रों में जो भी कमी है उसकी जानकारी मांगी है।

.......