कृषि महाविद्यालय में ’’विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ का आयोजन

कृषि महाविद्यालय में ’’विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ का आयोजन छुईखदान,,रानी अवंती बाई लोधी कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, छुईखदान में ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ का आयोजन मिशन लाईफ के अंतर्गत पर्यावरण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों जैसे पानी की बचत, स्वच्छता जागरूकता अभियान राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों द्वारा किया गया।

छुईखदान : रानी अवंती बाई लोधी कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, छुईखदान में ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ का आयोजन मिशन लाईफ के अंतर्गत पर्यावरण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों जैसे पानी की बचत, स्वच्छता जागरूकता अभियान राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों द्वारा किया गया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी अधिष्ठाता डॉ. बी.एस. असाटी ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को जल संरक्षण, पौध रोपण, ठोस कचरे एवं प्लास्टिक अवशिष्ट का प्रबंधन करना में समय की महत्ता बताते हुए पौध रोपण एवं वनो का संरक्षण की दिशा में काम करने को आवश्यक बताया एवं ग्लोबल वार्मिग के कारण फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में कमीं के बारे में अवगत कराया। 
राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ओम नारायण वर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि पर्यावरण में फैला प्रदूषण धीरे-धीरे वैश्विक संकट बनते जा रहा है एवं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होने बताया की पृथ्वी से लेकर वायु मंडल व इस पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। वनों की अनियंत्रित कटाई के कारण ही ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ गया है एवं चक्रवात, बाढ़, तूफान आदि का खतरा भी बना हुआ है साथ ही आग्रह करते हुए कहा कि यदि एक पेड़ काटते हैं तो अपने लिए न सही अपनी आने वाले पीढ़ी के लिए पौधे जरूर लगाएं।
कार्यक्रम के दौरान प्रभारी अधिष्ठाता द्वारा पर्यावरण को संरक्षित रखने हेतु शपथ दिलायी गई तथा इस अवसर पर निबंध, भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सभी कक्षाओं के छत्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभागिता निभाई गई।  
इस अवसर पर महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. सेवक ढेंगे, डॉ. आदित्य सिरमौर, डॉ. योगेश्वरी साहू, श्री शिवम डनसेना, श्री नूतन देवांगन, श्री आशितोष मोहनान, हेमिन वर्मा, कोमल गांवरे, पूर्णिमा निषाद व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।