इक़रा फाउंडेशन ने जरूरतमंद छात्रों को किया निःशुल्क कॉपी- पुस्तक का वितरण

आप लोग भी बड़े होकर समाज हित में काम कर रही ऐसी संस्था से जुड़ना- डॉ. जीवन यदु 0 इक़रा फाउंडेशन ने जरूरतमंद छात्रों को किया निःशुल्क कॉपी- पुस्तक का वितरण 0 कुल 100 छात्रों को किया गया पाठ्यसामग्री का वितरण 0 मुख्य अतिथि के रूप में लाला जगदलपुरी राज्य अलंकरण पुरुस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. जीवन यदु रहे मौजूद 0 जरुरत मंदो को वक्त में सहयोग मिले उसे मदद कहते है जो इकरा फाउंडेशन कर रहा है,,सज्जाक खान

इक़रा फाउंडेशन ने जरूरतमंद छात्रों को किया निःशुल्क कॉपी- पुस्तक का वितरण
इक़रा फाउंडेशन ने जरूरतमंद छात्रों को किया निःशुल्क कॉपी- पुस्तक का वितरण

आप लोग भी बड़े होकर समाज हित में काम कर रही ऐसी संस्था से जुड़ना- डॉ. जीवन यदु 

0 इक़रा फाउंडेशन ने जरूरतमंद छात्रों को किया निःशुल्क कॉपी- पुस्तक का वितरण
0 कुल 100 छात्रों को किया गया पाठ्यसामग्री का वितरण
0 मुख्य अतिथि के रूप में लाला जगदलपुरी राज्य अलंकरण पुरुस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. जीवन यदु रहे मौजूद 
0 जरुरत मंदो को वक्त में सहयोग मिले उसे मदद  कहते है जो इकरा

फाउंडेशन कर रहा है,,सज्जाक खान 
खैरागढ़,,,,. शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे रही संस्था इकरा फाउंडेशन ने रविवार 18 जून को शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले जरूरतमंद छात्र छात्राओं को निशुल्क कॉपी पुस्तक का वितरण किया. जानकारी अनुसार इक़रा फाउंडेशन द्वारा आयोजित पाठ्य सामग्री वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रसिद्ध साहित्यकार एवं कवि डॉ. जीवन यदु 'राही' उपस्थि थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार विनय शरण सिंह ने की वही विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षा विभाग से बीआरसी सुजीत सिंह चौहान, जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष सज्जाक खान, नपा के सभापति एवं स्थानीय पार्षद सुमीत टांडीया, आशु खान सहित इकरा फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य व नपा उपाध्यक्ष अब्दुल रज्जाक खान, इक़रा फाउंडेशन के अध्यक्ष खलील कुरैशी, कोषाध्यक्ष समसुल होदा खान, सचिव रियाजुद्दीन कादरी, सहसचिव मो. याहिया नियाज़ी, वरिष्ठ सदस्य कदीर कुरैशी, याक़ूब खान व मो. सगीर खान की उपस्थिति में नगर के शासकीय स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक अध्यनरत कुल 100  छात्रों को निःशुल्क पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया. उल्लेखनीय है कि इक़रा फाउंडेशन नगर में शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के बेहतर भविष्य निर्माण को लेकर बीते 4 साल से सतत काम कर रही है. पाठ्य सामग्री वितरण के दौरान छात्रों को सम्बोधित करते हुये लाला जगदलपुरी राज्य अलंकरण पुरुस्कार से सम्मानित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध साहित्यकार एवं कवि डॉ. जीवन यदु ने कहा कि आप लोगों को इकरा फाउंडेशन जैसी सेवाभावी संस्था निशुल्क पाठ्य सामग्री का वितरण कर रही है पर हमारे जमाने में ऐसी सुविधा नहीं थी, इसलिये आप लोग भी जब बड़े हो जाओगे तो ऐसी संस्था बनाकर जरूरतमंद बच्चों की मदद करना या इकरा फाउंडेशन से खुद भी जुड़ जाना. डॉ. यदु ने छात्रों से कहा कि आप लोग भी बड़े होकर समाज हित में काम कर रही ऐसी संस्था से जुड़ना और हमेशा इकरा फाउंडेशन जैसी संस्था का सम्मान करना सीखना. इस दौरान उन्होंने बच्चों को अपनी लोकप्रिय कविता 'झूठ भी ज़रूरी है' पढ़कर सुनाई और कहा कि हमेशा अनुशासन में रहकर आप लोग शिक्षा अर्जित करेंगे तो कामयाब जरूर होंगे. उन्होंने बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के लिये इकरा फाउंडेशन की तारीफ की साथ ही और बेहतर कार्य करने की शुभकामना देते हुये ऐसे नेक काम में हमेशा सहयोग करने की बात भी कही.
                  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राष्ट्रपति और राज्यपाल पुरुस्कार से सम्मानित वरिष्ठ साहित्यकार  विनय शरण सिंह ने कहा कि इकरा फाउंडेशन जरूरतमंद बच्चों के हित में बहुत ही नेक काम कर रही है और इसमें मेरी जिस रूप में भी जरूरत रहेगी तो मैं हमेशा इकरा फाउंडेशन के साथ रहूंगा. उन्होंने छात्रों से कहा कि आप लोग जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही सफलता पाएंगे. उन्होंने बच्चों से  कहा कि आप लोग अपनी पढ़ाई का स्तर लगातार सुधारे क्योंकि जीवन में ज्ञान-विद्या से बड़ा कोई धन या वस्तु नहीं है.                                                                                         विशिष्ट अतिथि जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष सज्जाक खान ने कहा कि इकरा फाउंडेशन जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद करके बहुत ही नेक काम कर रही है, मैं भी हमेशा इकरा फाउंडेशन के अच्छे कार्यों में सहभागी बनना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि इकरा फाउंडेशन एक नींव है जो आर्थिक रूप से कमजोर या किसी वजह से बहुत जरूरतमंद बच्चों की मदद करके उनका हौसला अफजाई कर रही है.श्री खान ने कहाँ कि अगर आप कि संस्था के सदस्य दस है तो मुझे ग्यारहवा सदस्य समझें, मै आपके इस कार्य में सदैव आपके साथ खड़ा रहूँगा,,                                                                                          विशिष्ट अतिथि बीआरसी सुजीत सिंह चौहान ने कहा कि इकरा फाउंडेशन को ऐसे अच्छे कार्यों में हमारा निजी और शासन स्तर पर भी पूरा सहयोग रहेगा. उन्होंने कहा कि हम सभी के जीवन में संघर्ष है और उसकी ही हम उपज है और हम सभी ने मेहनत कर अपनी राह बनाई है इसलिये इकरा फाउंडेशन को हर अच्छे काम में हमारा भी पूरा सहयोग और भागीदारी रहेगी. उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुये कहा कि आप जितना अधिक संघर्ष करेंगे उतना ही सफलता के दरवाजे आपके लिये खुलते जायेंगे. विशिष्ट अतिथि जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष सज्जाक खान ने कहा कि इकरा फाउंडेशन जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद करके बहुत ही नेक काम कर रही है, मैं भी हमेशा इकरा फाउंडेशन के अच्छे कार्यों में सहभागी बनना चाहता हूं. उन्होंने कहा इकरा फाउंडेशन एक नींव है जो आर्थिक रूप से कमजोर या किसी वजह से बहुत जरूरतमंद बच्चों की मदद करके उनका हौसला अफजाई कर रही है. इसके पूर्व स्वागत भाषण में इक़रा फाउंडेशन के अध्यक्ष खलील कुरैशी ने कहा कि इकरा फाउंडेशन का मुख्य मकसद बच्चों की पढ़ाई में सहायता करना और उन्हें सफलता की ओर आगे ले जाना है. उन्होंने बताया कि कक्षा 1 से 10 तक पुस्तक तो निशुल्क मिल जाती है पर कापी पेन सहित अन्य सामग्री बच्चों को लेना पड़ती है और 11वी, 12वी की पुस्तक बहुत महंगी रहती है जो खरीदनी पड़ती है, इसलिये हम जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद करते है ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो. इसके पूर्व वरिष्ठ सदस्य याक़ूब खान ने छात्रों को बेहतर भविष्य निर्माण व कामयाबी के लिये प्रेरित किया. कार्यक्रम के अंत में संस्था के सदस्यों ने छात्रों से कहा कि शिक्षा अर्जित करने में किसी भी तरह की बाधा आयी तो हम सभी सदस्य हमेशा आप लोगों की हरसंभव मदद करेंगे. कार्यक्रम का संचालन संस्था के सह सचिव मो. याहिया नियाज़ी और आभार प्रदर्शन संस्था के कोषाध्यक्ष समशुल होदा खान ने किया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्कूली छात्रगण, उनके परिजन व इक़रा फाउंडेशन के सदस्यगण उपस्थित थे.