लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कड़ी इसलिए पारदर्शीता जरुरी

लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कड़ी इसलिए पारदर्शीता जरुरी सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन *मतदान केंद्रों पर तैनात सूक्ष्म पर्यवेक्षकों के लिए पूर्वाभ्यास कार्यक्रम हुआ आयोजित* *खैरागढ़ छुईखदान गंडई 10 अप्रैल 2024//* लोकसभा चुनाव 2024 हेतु राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 06 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन एवं पुलिस प्रेक्षक श्री योगेन्द्र कुमार की उपस्थिती में आज सभा कक्ष में चुनाव प्रक्रिया

लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कड़ी इसलिए पारदर्शीता जरुरी

लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कड़ी इसलिए पारदर्शीता जरुरी सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन

*मतदान केंद्रों पर तैनात सूक्ष्म पर्यवेक्षकों के लिए पूर्वाभ्यास कार्यक्रम हुआ आयोजित*

*खैरागढ़ छुईखदान गंडई 10 अप्रैल 2024//*

लोकसभा चुनाव 2024 हेतु राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 06 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन एवं पुलिस प्रेक्षक श्री योगेन्द्र कुमार की उपस्थिती में आज सभा कक्ष में चुनाव प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए मतदान केंद्रों पर तैनात सूक्ष्म पर्यवेक्षकों के लिए पूर्वाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कड़ी है, जिसमें पारदर्शीता बहुत अनिवार्य है। इसलिए चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों की भूमिका और अहम हो जाती है। उन्होंने सभी सूक्ष्म पर्यवेक्षकों से अपनी ड्यूटी को निष्ठा पूर्वक पालन करने का आह्वान करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान उन्हें सजग और निष्पक्ष पर्यवेक्षण सुनिश्चित करना है। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्रकांत वर्मा ने कहा कि कर्मचारियों का यह दायित्व है कि वह मतदान प्रक्रिया को नियमों और मापदंडों के अनुसार संपन्न करवाएं। प्रशिक्षण में सूक्ष्म प्रेक्षकों को उनके कर्तव्यों व दायित्वों को विस्तार से जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि मतदान प्रारंभ होने के 90 मिनट पूर्व मतदान केंद्र पहुंच जाना है और मॉक पोल सहित मतदान की पूरी प्रक्रिया का सूक्ष्म अवलोकन करना है।

मॉक पोल से लेकर वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के कंट्रोल यूनिट की सीलिंग पर भी नजर रखनी है। साथ ही दिनभर की सभी गतिविधियों को संबंधित प्रपत्र में संधारित करना है और पीठासीन पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य मतदान कर्मियों से भी जानकारी लेते रहना है।

उन्होंने बताया कि मतदान अभिकर्ता पर भी नजर रखनी है कि मॉक पोल के दौरान वह उपस्थित हुए हैं या नहीं। इसके साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान मतदान केंद्र पर अपनी ड्यूटी का अनुपालन कर रहे हैं इसकी भी सूचना देंगे। प्रत्येक घंटे में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और मतदाता रजिस्टर से आंकड़े का मिलान करते रहेंगे, ताकि मतदान की स्थिति स्पष्ट होती रहे। शाम 5 बजे कतार में कितने मतदाता उपस्थित थे, इसकी भी रिपोर्ट देनी है। इसके बाद अंतिम समय में कितने मतदाता उपस्थित थे, जिनको पीठासीन पदाधिकारी द्वारा टोकन दिया गया, कुल मतदान की संख्या और उसका प्रतिशत भी दर्ज करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदाता परिचय पत्र से

कितने मतदाताओं ने वोट दिया और एएसडी सूची से कितने मतदाताओं ने वोट दिया। यह भी अवलोकन करना है कि अमिट स्याही ठीक से लगाई जा रही है या नहीं। पीठासीन अधिकारी की डायरी में समस्त घटनाएं दर्ज हो यह भी सुनिश्चित करना है। बता दें कि माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में बैंक, एलआईसी, केंद्रीय विद्यालय के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।