खैरागढ़: मुख्य सचिव ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की ली वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश*

खैरागढ़: मुख्य सचिव ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की ली वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश* *मुख्यमंत्री घोषणाओं की स्वीकृति, कार्य की प्रगति और तैयारियों पर हुई चर्चा* *बैठक में केसीजी कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने दी जानकारी* *मुख्य सचिव ने विभागवार 18 एजेंडों पर ली समीक्षा बैठक* *स्कूल जीर्णोद्धार, शाला प्रवेश, बेरोजगारी भत्ता व आधार लिंक पर हुई खास चर्चा* *बैठक में खाद-बीज, गौठान, रीपा, सी-मार्ट की ली गई जानकारी*

खैरागढ़: मुख्य सचिव ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की ली वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश*
खैरागढ़: मुख्य सचिव ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की ली वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश*

*खैरागढ़: मुख्य सचिव ने संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की ली वर्चुअल बैठक, दिए निर्देश*

*मुख्यमंत्री घोषणाओं की स्वीकृति, कार्य की प्रगति और तैयारियों पर हुई चर्चा*

*बैठक में केसीजी कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने दी जानकारी*

*मुख्य सचिव ने विभागवार 18 एजेंडों पर ली समीक्षा बैठक*

*स्कूल जीर्णोद्धार, शाला प्रवेश, बेरोजगारी भत्ता व आधार लिंक पर हुई खास चर्चा*

*बैठक में खाद-बीज, गौठान, रीपा, सी-मार्ट की ली गई जानकारी*

खैरागढ़, 20 जून 2023/ छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने समस्त संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की हाई लेवल वर्चुअल मीटिंग ली। मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 18 एजेंडों पर चर्चा हुई । इस दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रमुख घोषणाओं की समीक्षा की गई। बैठक में सभी विभागों के सचिव थे। कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित हुए। 

*मुख्य सचिव ने विभागवार 18 एजेंडों पर ली समीक्षा बैठक*

छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव अमिताभ जैन इस बैठक में 18 एजेंडों पर समीक्षा ली। इसमे मुख्यमंत्री सचिवालय, स्कूल शिक्षा विभाग, आदिम जाति विकास विभाग, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग, ग्रामोद्योग विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग सहकारिता विभाग आदि की विस्तृत समीक्षा हुई। इसके साथ नगरीय प्रशासन विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े मुद्दों की जानकारी लेकर निर्देर्शित किया गया।

*स्कूल जीर्णोद्धार, शाला प्रवेश, बेरोजगारी भत्ता व आधार लिंक पर हुई खास चर्चा*

वर्चुअल बैठक में मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की प्रगति, स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भवन रिनोवेशन, शिक्षक भर्ती विद्यार्थियों का प्रवेश, स्कूलों में छात्रवृत्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते आधार लिंक, बेरोजगारी भत्ता, हितग्राहियों को स्टार्टअप स्वरोजगार के लिए ऋण और शार्क टैंक योजना आदि पर चर्चा हुई। इसके साथ ही सी मार्ट में विक्रय की प्रगति गोबर खरीदी एवं वर्मी कंपोस्ट की बिक्री राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत लंबित भुगतान के संबंध में राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत लंबित भुगतान के संबंध में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या निपटाने के उपाय जल जीवन मिशन के संबंध में और छत्तीसगढ़ ओलंपिक तैयारी के संबंध में समीक्षा की।

*मुख्यमंत्री घोषणाओं की स्वीकृति, कार्य की प्रगति और तैयारी पर हुई चर्चा*

बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं के पूरा होने की स्थिति, कार्य प्रगति, सामुदायिक भवनों के लिए आबंटित भूमि की स्थिति सहित बजट में शामिल सीएम भूपेश बघेल की घोषणाओं के एस्टीमेट स्वीकृति और भूमि पूजन की तैयारियों के बारे में चर्चा हुई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की प्रगति स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भवन रिनोवेशन, शिक्षक भर्ती विद्यार्थियों का प्रवेश, स्कूलों में छात्रवृत्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र एवं बैंक खाते के आधार लिंकिंग को जुलाई माह में पूरा करने की तैयारी पर बात हुई बेरोजगारी भत्ता हितग्राहियों के लिए रोजगार एवं प्रशिक्षण की प्रगति, बेरोजगारी भत्ता हितग्राहियों की स्टार्टअप स्वरोजगार हेतु ऋण तथा इक्विटी सहायता शार्क टैंक का आयोजन संबंधी एजेंडों पर चर्चा हुई और निर्देश दिया गया।

*

नए प्रोजेक्ट्स की स्थिति की हुई समीक्षा इस बैठक में सी-मार्ट में विक्रय की रिपोर्ट रीपा प्रोजेक्ट की प्रगति गोबर खरीदी एवं वर्मी कंपोस्ट की बिक्री की प्रगति राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत लंबित भुगतान की स्थिति पर भी चर्चा हुई उसके अलावा सहकारी समितियों में खाद बीज वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता एवं उठाव अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या से निपटने पर बात चर्चा हुई इसके अतिरिक्त जल जीवन मिशन की प्रगति स्वामी आत्मानंद कॉलेज इंग्लिश मीडियम की स्थिति आगामी मानसून में होने वाले बीमारियों से बचाव के उपाय एवं तैयारियों पर चर्चा कर निर्दर्शित किया गया। बैठक में संयुक्त कलेक्टर प्रकाश राजपूत, डिप्टी कलेक्टर टंकेश्वर साहू, नोडल दिलीप कुर्रे सहित सम्बंधित विभाग के सभी अधिकारी हुए सम्मिलित।